1. परिचय:
गॉटफ्राइड विल्हेल्म लाइबनित्ज (Gottfried Wilhelm Leibniz) जर्मन दार्शनिक, गणितज्ञ और वैज्ञानिक थे। उनका दर्शन मुख्य रूप से मेटाफिजिक्स (पारलौकिकता) और दर्शनशास्त्रीय तर्क पर केंद्रित था। वे द्वैतवाद और मशीनी सिद्धांत के बीच पुल बनाने का प्रयास करते हैं।
लाइबनित्ज ने अपने दर्शन में दो मुख्य अवधारणाएँ प्रस्तुत कीं —
- मोनाड सिद्धान्त (Monad Theory)
- पूर्व-स्थापित सामंजस्य (Pre-Established Harmony)
इन दोनों अवधारणाओं का संबंध उनके अस्तित्व और चेतना को समझने के प्रयास से है। लाइबनित्ज ने संसार की जटिलता को सूक्ष्मतम इकाइयों के द्वारा समझाने की कोशिश की और उसमें ईश्वर द्वारा पहले से तय किए गए सामंजस्य को प्रमुख भूमिका दी।
2. मोनाड सिद्धान्त क्या है?
मोनाड शब्द ग्रीक शब्द “μονάς (monas)” से निकला है, जिसका अर्थ है — “एकता”, “एक”, “एकमात्र”।
लाइबनित्ज के अनुसार, मोनाड्स संसार की मूलभूत इकाइयाँ हैं। यह कणों की तरह नहीं हैं, बल्कि ये अ-भौतिक (immaterial), सजीव (living) और सचेतन (conscious) इकाइयाँ हैं।
लाइबनित्ज के अनुसार, सारी वास्तविकता अनगिनत मोनाड्स से बनी है। हर मोनाड एक प्रकार की “आत्मिक सत्ता” है, जो स्वयं में पूर्ण और स्वतंत्र होती है।
3. मोनाड्स की विशेषताएँ:
1. अविभाज्य और अ-भौतिक (Indivisible and Immaterial):
मोनाड्स का कोई आकार, रूप या भौतिक गुण नहीं होता। इन्हें काटा नहीं जा सकता, न तोड़ा जा सकता है। ये भौतिक कणों की तरह नहीं हैं।
2. स्वतंत्र इकाइयाँ (Self-contained Entities):
हर मोनाड अपने भीतर पूरे ब्रह्मांड की झलक रखती है। ये किसी अन्य मोनाड से सीधे संपर्क नहीं करतीं। हर मोनाड का अपना आंतरिक नियम होता है जो उसे दिशा देता है।
3. पूर्व-निर्धारित गतिविधि (Pre-programmed Activity):
मोनाड्स को ईश्वर ने पहले से ही एक निश्चित रूप में संचालित होने के लिए डिज़ाइन किया है।
4. ध्यान की विभिन्न अवस्थाएँ (Levels of Perception):
हर मोनाड की चेतना की अलग-अलग स्तर होते हैं। कुछ केवल धुँधली अनुभूति रखती हैं (जैसे पत्थर), कुछ स्पष्ट (जैसे मनुष्य)।
5. साक्षात संबंध नहीं होता (No Causal Interaction):
कोई मोनाड दूसरी को प्रभावित नहीं करती। ये पूरी तरह स्वतंत्र रहती हैं। फिर भी वे एक लय में, सामंजस्य के साथ चलती हैं — यही बात अगले सिद्धांत से जुड़ती है।
4. पूर्व-स्थापित सामंजस्य (Pre-established Harmony):
अब यह सवाल उठता है कि अगर मोनाड्स एक-दूसरे से कोई संपर्क नहीं करतीं, फिर भी कैसे लगता है कि संसार एक साथ, संतुलित रूप से चल रहा है?
लाइबनित्ज ने इसका उत्तर “पूर्व-स्थापित सामंजस्य” के सिद्धांत से दिया।
उनका कहना था कि —
“ईश्वर ने प्रत्येक मोनाड को इस तरह से पहले से ही निर्धारित कर दिया है कि वह इस ब्रह्मांड के बाकी हिस्सों से पूरी तरह सामंजस्य में कार्य करती है — जैसे घड़ियाँ जो पहले से ही एक ही समय पर सेट कर दी गई हों।”
उदाहरण से समझिए:
कल्पना कीजिए कि दो घड़ियाँ हैं, जो पूरी तरह से एक जैसे समय पर चलती हैं। वे एक-दूसरे से जुड़ी नहीं हैं, लेकिन एक ही लय में चल रही हैं।
ऐसे ही, लाइबनित्ज मानते हैं कि मोनाड्स को ईश्वर ने पहले से ही इस तरह से डिज़ाइन किया है कि वे एक-दूसरे से संपर्क किए बिना भी सामंजस्यपूर्ण रूप से कार्य करती हैं।
5. आत्मा और शरीर का संबंध:
डेसकार्ते जैसे दार्शनिकों ने कहा था कि आत्मा और शरीर दो भिन्न तत्त्व हैं, और उनका आपसी संपर्क शरीर की ग्रंथियों के माध्यम से होता है।
लेकिन लाइबनित्ज ने यह समस्या इस तरह हल की:
- आत्मा और शरीर दो अलग-अलग मोनाड्स हैं।
- वे एक-दूसरे को छूते नहीं, लेकिन फिर भी एक जैसे कार्य करते हैं, क्योंकि ईश्वर ने उन्हें पहले से ही इस लय में बाँधा है।
- यदि आत्मा दुःखी होती है, तो शरीर रोता है – यह इसलिए होता है क्योंकि दोनों पहले से सामंजस्य में चलने के लिए तय हैं।
6. ईश्वर की भूमिका:
इस सिद्धांत में ईश्वर की केंद्रीय भूमिका है।
- ईश्वर ही वह “पूर्ण मोनाड” है।
- उसने ही सभी मोनाड्स को उनकी आंतरिक व्यवस्था दी है।
- ईश्वर ने ही यह सुनिश्चित किया कि सभी मोनाड्स ऐसी लय और क्रम में चलें कि ब्रह्मांड में सामंजस्य बना रहे।
लाइबनित्ज का ईश्वर तार्किक, शुद्ध, पूर्ण रूप से ज्ञानी, और आवश्यक सत्ता (necessary being) है।
7. आलोचनात्मक परीक्षण:
अब इस सिद्धांत के विश्लेषण के लिए कुछ प्रश्न और आलोचनाएँ उठाई गई हैं:
1. अव्यावहारिकता का आरोप:
बहुत से दार्शनिकों ने कहा कि मोनाड्स की यह दुनिया इतनी आदर्श और जटिल है कि यह वास्तविकता से मेल नहीं खाती। अगर सारी गतिविधियाँ पहले से तय हैं, तो स्वतंत्रता कहाँ है?
2. संपर्क के अभाव पर संदेह:
यदि दो मोनाड्स कभी संपर्क नहीं करतीं, तो यह कैसे मुमकिन है कि दुनिया में इतना स्पष्ट कारण और परिणाम का संबंध (cause-effect relationship) दिखाई देता है?
3. ईश्वर पर अत्यधिक निर्भरता:
लाइबनित्ज का पूरा दर्शन ईश्वर पर टिका हुआ है। उन्होंने हर जटिलता का उत्तर ईश्वर की पूर्व-स्थापित योजना से दिया। यह एक प्रकार की दार्शनिक “shortcut” मानी गई।
4. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कठिनाई:
आधुनिक विज्ञान पदार्थ को ऊर्जा और परमाणुओं के रूप में देखता है, लेकिन मोनाड्स अ-भौतिक और चेतन तत्व हैं। इसलिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण से यह मॉडल अप्रमाण्य लगता है।
8. तुलना अन्य दार्शनिकों से:
(क) डेसकार्ते:
- डेसकार्ते ने आत्मा और शरीर को दो स्वतंत्र और संपर्क करने वाले तत्त्व माने थे।
- लेकिन उन्हें यह स्पष्ट नहीं कर पाए कि आत्मा शरीर को कैसे प्रभावित करती है।
(ख) स्पिनोज़ा:
- स्पिनोज़ा ने एकात्मकवाद (monism) की बात की और कहा कि आत्मा और शरीर एक ही सत्ता के दो गुण हैं।
- लाइबनित्ज इससे सहमत नहीं थे और उन्होंने मोनाड्स के जरिए अलग व्याख्या दी।
(ग) कैंट:
- इमैनुएल कैंट ने मोनाड्स को स्वीकार नहीं किया, लेकिन उनके विचारों पर लाइबनित्ज की छाया स्पष्ट दिखती है, खासकर “a priori” ज्ञान की अवधारणा में।
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